Hardware and Software Requirements to Install Linux in hindi

Hardware and Software Requirements to Install Linux

लाइनक्स ( फेडोरा कोट ) या इसका कोई P. C. Edition को स्थापित करने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएँ हैं .

1. X86 प्रोसेसर ( X86 Processor )

आपके कम्प्यूटर को इसके लिए  Intel compatible  सी . पी . यू . की आवश्यकता होती है । हालांकि इसके इन्स्टॉलेशन के लिए प्रोसेसर के लिए यह आवश्यक नहीं है कि यह नवीनतम पेन्टियम प्रोसेसर हो ।
यद्यपि लाइनक्स किसी पुराने प्रोसेसर जैसे 80386 लें तो उस पर भी बिना किसी बाधा के चल सकता है , इसके लिए 80386 से उपर का कोई भी प्रोसेसर उपयुक्त होगा ।

2. फ्लॉपी डिस्क ड्राइव या सी . डी . रौम ( Floppy Disk Drive or CD – ROM )

आपको इन्स्टॉलेशन प्रक्रिया को बूट / प्रारम्भ करने के लिए आपके कम्प्यूटर में फ्लॉपी डिस्क ड्राइव या कॉम्पैक्ट – डिस्क ड्राइव लगा होना चाहिए ।

3. हार्ड डिस्क ( Hard Disk )

आपको लाइनक्स इन्स्टॉलेशन के लिए एक हार्ड डिस्क या हाई डिस्क के पार्टिशन की आवश्यकता होती है जिसमें कम से कम 350 MB space Free हो । हार्ड डिस्क में Free Space की आवश्यकता लाइनक्स इन्स्टॉलेशन के प्रकार तथा पैकेज पर निर्भर करता है ।
यदि आप वर्कस्टेशन इन्स्टॉल करना चाहते हैं तो आपके हार्ड डिस्क में 1 . 5 GB Free Space रहना आवश्यक है , जबकि ” Everything ” इन्स्टॉलेशन के लिए 3 . 5 GB की न्यूनतम आवश्यकता पड़ती है ।

4. रैम ( RAM )

फेडोरा कोर या रेड हैट लाइनक्स का कोई और version को स्थापित करने के लिए कम – से – कम 32 MB रैम का होना आवश्यक है । ग्राफिक्स मोड में लाइनक्स को चलाने के लिए कम से कम 64 MB रैम आवश्यक है । लाइनक्स को इन्स्टॉल करने में सॉफ्टवेयर की आवश्यकता के रूप में दो चीजें महत्वपूर्ण हैं –
  1. Boot Up Disk  – इसका प्रयोग हम लाइनक्स इन्स्टॉलेशन प्रोग्राम चलाने से पहले सिस्टम को बूट ( boot ) करने के लिए करते हैं । इस फ्लॉपी में आवश्यक रूप से FDISK नामक फाइल होना चाहिए
  2. Linux Installation Program – यह प्रोग्राम लाइनक्स के Version के उपर निर्भर करता है । In fact  पूरा प्रोग्राम 3 या चार CD में आता है, DVD Rom की स्थिति में पूरा प्रोग्राम एक ही DVD Rom में प्राय : आ जाता है ।

Advantage Of Linux In Hindi

  1. Open-Source:-Linux एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है अर्थात् इंटरनेट में Linux का सोर्स कोड मुफ़्त में उपलब्ध होता है। इसके कोड को हम modify करके अपनी सुविधानुसार प्रयोग करने योग्य बना सकते है।
  2. Performance:-Linux वर्कस्टेशन तथा नेटवर्क में उच्च कोटि की performance देता है। Linux यूजरों की बहुत बड़ी संख्या को एक साथ manage कर सकता है।
  3. Multitasking:-Linux ऑपरेटिंग सिस्टम multitasking होता है अर्थात् हम इसमें एक समय में बहुत सारी चीजों को चला सकते है।
  4. Multi user:-Linux ऑपरेटिंग सिस्टम multi user होता है अर्थात् इसका प्रयोग बहुत सारें यूजर कर सकते है।
  5. Compatibility:-वह एप्लीकेशन जो Unix में run होती है तो वह Linux में भी run होती है इसका अर्थ यह है कि Linux और Unix एक दूसरे के compatible है।
  6. Low Cost:- हमें Linux के License को खरीदने के लिए पैसे खर्च नही करने पड़ते। हम सीधे ही इंटरनेट से इसे डाउनलोड कर सकते है।
  7. Security:-Linux बहुत ज्यादा सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी users के लिए username और password उपलब्ध कराता है जिससे कि कोई unauthorized यूजर access ना कर पायें।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Linux architecture in hindi

Linux history or features in hindi